• +91-9219614445
  • vastumahavastu@gmail.com

किचन क्या है किचन में यह परिवर्तन करके तरक्की करें

26-9-20 Blog

किचन क्या है किचन में यह परिवर्तन करके तरक्की करें .

किचन क्या है
किचन में यह परिवर्तन करके तरक्की करें

 

    विकास / तरक्की हेतू आप विभिन्न प्रयास कर रहे हैं परन्तु नतीजा - जीरो। किस्मत आपका साथ नहीं दे रही है या किस्मत आपकी अच्छी है फिर भी आप कामयाबी को छू नहीं पा रहे हैं। ऐसा काफी लोगों के साथ होता है कि वे निरन्तु प्रयासरत रहते हुये भी अपने प्रयासों के अच्छी रिजल्ट नहीं प्राप्त कर पाते हैं। इसकी वजह यह होती है कि उनके आस-पास नकारात्मक उर्जाओं की संख्या सकारात्मक उर्जाओं से ज्यादा है। जब नकारात्मक ऊर्जा आपके उपर हावी हो जाती हैं तो आपके सभी प्रकार के कार्यों चाहे वह व्यापारिक हों या व्यक्तिगत उनमें तमाम तरह की रूकावट आती हैं।

    कुछ ऐसी टिप्स आपको हम बता रहे हैं जिससे आप अपने आस-पास सकारात्मक ऊर्जांओं का अच्छा माहौल बना सकें। आगे बढ़ने से पहले हम यह समझते हैं कि किचन क्या है?

    ऐसा हम पहले भी बता चुके हैं कि किचन को चार दिशाओं में बनाया जा सकता है, और वह चार दिशाायें कौन-कौन सी हैं ये भी आप भली-भांति जानते हैं।

    अब हम आगे चलते हैं, हम यह मानकर चलते हैं कि आपकी रसोई दक्षिण-पूर्व दिशा में है, दक्षिण-पूर्व दिशा क्या है - अग्नि की दिशा। यानि कि दक्षिण-पूर्व दिशा में रसोई बनाने से भवन की दक्षिण-पूर्व दिशा में उसकी अनुकूल अग्नि सम्बन्धित एक्टिविटी होती रहती है। यहाँ एक और महत्वपूर्ण बात है कि दक्षिण-पूर्व दिशा में रसोई बनाने से मतलब है कि वहाँ गैस चूल्हा रखा है और उसका इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि जब वह इस्तेमाल होगा तभी अग्नि वहाँ मौजूद रहेगी। जो लोग वास्तु के लिये दक्षिण-पूर्व दिशा में किचन बनाकर छोड़ देते हैं परन्तु अपने सहूलियत के लिये अन्य दिशा में रसोई बनाकर उसे इस्तेमाल करते हैं तो वे यह समझ लें कि जब दक्षिण-पूर्व दिशा की रसोई का इस्तेमाल नहीं होगा वह उन्हें पूर्ण रूप से फायदा नहीं दे पायेगी।

    वी.एम.वी. वास्तु महा वास्तु अनुसार किचन धन देने का स्रोत होती है, तो आप समझे किचन क्या है - किचन पैसे देने का स्रोत होती है किसी भी तरह का धन कमाने का मौका इस दिशा से नहीं आता है, परन्तु आपको द्वारा किये गये सभी कार्यों का धन इसी दिशा से आता है।

    यदि आपके भवन की यह दिशा असन्तुलन में है या इस दिशा में कोई एन्टी एक्टिविटी चल रही है तो आपके पास पैसा पहँचने में परेशानियाँ आयेंगी। आपके ब्लाॅक पेमेन्ट्स बढ़ जायेंगे और पैसा या तो आयेगा नहीं या फिर बहुत मुश्किल से आयेगा। आपको किये गये कार्यों का पैसा सही समय पर मिलता रहे इसके लिये आपको इस दिशा में एन्टी एक्टिविटी हटाते हुये सन्तुलन बना कर रखना चाहिये।

NEW Batch Starting 5 October 2020 - Join Group Online Vastu Course (A Complete Course of Vastu Shastra)

    एन्टी एक्टिविटी या एन्टी कलर इस दिशा में होने से इस दिशा का सन्तुलन बिगड़ जाता है, फलस्वरूप आपके ब्लाॅक पेमेन्ट्स का ग्राफ बढ़ने लगता है। अतः भवन में इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिये। जैसे ही आप इस दिशा को सन्तुलन में लाते हैं, इस दिशा के स्वामी अग्नि देवता अपना असर दिखाने लगते हैं जिस कारण आपको अपने भुगतान समय पर होने लगते हैं। 

    इस दिशा को बूस्ट करने के लिये आप इस दिशा में रसोई गैस जलाकर इस्तेमाल करें, लाल रंग की थीम से इस दिशा को सजायें यानि दीवारों का रंग लाल, गुलाबी या नारंग करा सकते हैं। पर्दों का रंग भी लाल रंग की फैमिली का होना चाहिये, चाहे वह हल्का हो अथवा डार्क। इस दिशा में फायर यानि अग्नि की पेन्टिंग भी लगाई जा सकती है। 

    यहाँ बताये गये परिवर्तन करके आप अपनी लाईफ में धन का आगमन बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमन्ट बाक्स में टाईप करके बतायें। वास्तु से सम्बन्धित अन्य कोई जानकारी के लिये कमन्ट बाक्स में टाईप करें।  

 

 

VMV Vastu Maha Vastu

4, Rama Market, Garh Road, Meerut
9219614445, 9219618699, 9568964080
vastumahavastu@gmail.com
www.vastumahavastu.co.in
 
अधिक टिप्स व जानकारी के लिये हमारा यूटयूब चैनल और ब्लाग विजिट करें
youtube.com/c/VMVvastumahavastu
vastumahavastu.co.in/blog.php

#vmvvastumahavastu #onlinevastucourseinhindiandenglishindelhi #vastuforkitchen

all comments

Leave a reply

Logo

free counter

our services

quick links

get in touch